Sunday, January 7, 2018

वस्त्र नगरी भीलवाड़ा- 20 वें कला मेले में एस. भट्ट के हुनर का  अंतरराष्ट्रीय स्तर पर भी।

https://youtu.be/zdnOXXv9JAE

वस्त्र नगरी भीलवाड़ा- 20 वें कला मेले में एस. भट्ट के हुनर का  अंतरराष्ट्रीय स्तर पर भी।
देश विदेश में अपनी कला द्वारा ख्याति प्राप्त भीलवाड़ा के प्रख्यात आर्टिस्ट एवं कला विश्लेषक एस. भट्ट की कला 20 वें आर्ट फेस्ट में दर्शकों और पर्यटकों के आकर्षण का केंद्र बनी हुई है ।
इंटरनेशनल आर्टिस्ट माइकल थॉमस from CORSE, FRANCE के साथ कलाविद आर्टिस्ट श्री रंजीत सिंह, व देश के प्रख्यात आर्टिस्ट श्री हिम्मत शाह व शब्बीर हसन काज़ी के साथ देश के कई ख्यातनाम कलाकारों ने एस.भट्ट के आर्ट वर्क्स की खुलकर तारीफ की। ओर बताया कि सम्पूर्ण कला मेले में एस.भट्ट की कलाकृतियों को बड़े बड़े आर्ट लवर व कलाकारों ने सराहा ओर आर्ट वर्ड में नई सोच और नई दिशा की चिंगारी की संज्ञा दी ।
यह जानकारी आलोक आर्ट गैलरी के निदेशक श्री गोवेर्धन लाल भट्ट ने दी ! उन्होंने बताया कि 20 वें कला मेला जिसका शुभारंभ 4 जनवरी को रविन्द्र मंच जयपुर में हुआ ।
समसामयिक व् वास्तविक विषयों के एक्सपर्ट एस.भट्ट ने अपनी काला में नए प्रयोगों के साथ ही स्ट्रोंग रसायन chamicals के प्रयोग से "जीव का शृष्टि से मिलन" जैसे ब्रह्माण्ड की खूबसूरती को चित्रित किया है ।
एस.भट्ट ने कलाविद रमेश गर्ग, इंटरनेशनल आर्ट गुरु अमित गंजू, इंटरनेशनल आर्टिस्ट नवीना गंजू , सुरेंद्र पाल जोशी, विद्यासागर उपाध्याय जैसे दिग्गज़ गुरुओं से शिक्षा प्राप्त कर अपनी कला को विदेशी धरती पर कई बार प्रदर्शित कर चुके भट्ट ने भीलवाड़ा शहर को कंटेम्परेरी कला में स्थानीय स्तर से लेकर अंतरराष्ट्रीय स्तर पर एक पहचान दिलाई।
एस.भट्ट के गुरु स्वर्गीय पद्मश्री श्री कृपाल सिंह शेखावत ने भी उनके कला कर्म व जीवन शैली को देख कर यह लिखा था कि, "सौरभ तू काम करता चला जा, तेरा ज़माना इंतज़ार कर रहा है ।"
हाल ही भूटान, नेपाल, मालदीव्स, श्रीलंका, ब्राज़ील, डेनमार्क, बैंकॉक व् थाईलैंड में अपनी कला द्वारा भारत का मान बढ़ा चुके एस.भट्ट बैंकाक में आर्ट विषयक सेमीनार और वर्कशॉप का भी आयोजन कर चुके हैं ! साथ ही आर्ट विश्लेषक के रूप में समसामयिक आर्ट और इसकी सामाजिक राष्ट्रीय उपयोगिता पर पत्र वाचन भी किया !
इससे पूर्व भी सौरभ स्थानीय स्तर से लेकर अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर विश्व के कई देशों में तक़रीबन 74 से ज्यादा आर्ट प्रदर्शनियॉ लगा चुके हैं ! यह भट्ट की 75 वी कला प्रदर्शनी हे !
सौरभ भट्ट ने बताया कि इस 20वें कला मेले में कला के सभी आयाम पहली बार एक मंच पर - पेंटिग कॉम्पीटीशन, लाईव डेमोस्ट्रेशन, इंस्टॉलेशन ,आर्ट कैम्प ,आर्ट फिल्म शो ,लाइव टॉक शो ,फोटोग्राफी एग्जीबिशन , गीत, संगीत, नृत्य व नाटक पहली बार एक  साथ एक मंच पर 4 से 8 जनवरी तक रवींद्र मंच परिसर में आयोजित किये जा रहे हैं ।
इसके बाद एस.भट्ट की प्रदर्शनी 12 देशोँ में हॉलेंड, पैरिस, एम्स्टर्डम, बार्सिलोना, रोम, बर्लिन, ज़ूरीक, इटली, स्पेन, जर्मनी औऱ स्विट्ज़रलैंड में एम्बेसी में एस.एम.डी. फाउंडेशन व जंगल किलोल फ़ोनदशन द्वारा आयोजित की जाएगी।
एस.भट्ट अपनी कला जर्नी का सम्पूर्ण श्रेय अपनी स्वर्गीय माता कौशल्या भट्ट को देते हैं। साथ ही डॉ. कुसुम व उनके पिताजी जी.एल.भट्ट को देते हैं जिन्होंने आर्ट में सम्पूर्ण प्रोत्साहित कर इस क्षेत्र में अग्रसित किया।
Director
ALOK ART GALLERY

No comments:

Post a Comment